आप रात के आकाश में और कौन-सी वस्तुएँ देखते हैं?

आकाश में बड़ी संख्या में तारे हैं।

 क्या सभी सितारे समान रूप से हैं चमकदार? क्या वे एक ही रंग के हैं?

 वास्तव में तारे अपना प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। सूर्य भी एक तारा है। यह अन्य सितारों की तुलना में इतना बड़ा क्यों दिखाई देता है? कौन सा बड़ा दिखाई देता है, एक फुटबॉल जो आपके पास रखा गया है, या एक फुटबॉल जो 100 मीटर की दूरी पर रखा गया है? तारे सूर्य से लाखों गुना दूर हैं। अतः तारे हमें बिन्दुओं वास्तव में, तारे दिन के समय भी आकाश में मौजूद होते हैं। हालांकि, तेज धूप के कारण वे तब दिखाई नहीं दे रहे थे।के समान दिखाई देते हैं। लगभग दो घंटे या उससे अधिक समय तक आकाश में किसी प्रमुख तारे या तारों के समूह को देखें।

telescopic view of stars

 तुम्हें क्या मिलता है? क्या आप आकाश में तारों की स्थिति में कोई परिवर्तन पाते हैं?

आप देखेंगे कि तारे पूर्व से पश्चिम की ओर गति करते प्रतीत होते हैं। एक तारा जो शाम को पूर्व में उगता है, सुबह पश्चिम में सेट होता है।तारे पूर्वपहेली याद करती है कि जब वह चलती ट्रेन में होती है तो आस-पास के पेड़ और इमारतें पीछे की दिशा में चलती प्रतीत होती हैं।

यदि तारे पूर्व से पश्चिम की ओर घूमते हुए प्रतीत होते हैं, तो क्या इसका अर्थ यह हो सकता है कि पृथ्वी पश्चिम से पूर्व की ओर घूमती है? से पश्चिम की ओर गति करते हुए क्यों दिखाई देते हैं? आइए जानते हैं।वास्तव में एक तारा है, ध्रुव तारा, जो पृथ्वी की धुरी की दिशा में स्थित है। यह हिलता नहीं दिख रहा है।

 तारामंडल और नक्षत्र क्या है?

कुछ देर आसमान की ओर देखें। क्या आप कुछ तारों को आकृति  के आकार के समूह बनाते हुए देख सकते हैं।पहचानने योग्य आकार वाले समूह बनाने वाले तारे एक नक्षत्र कहलाते हैं। आकाश में तारों को पहचानने में सक्षम होने के लिए प्राचीन लोगों द्वारा नक्षत्रों की रचना की गई थी। नक्षत्रों के आकार उन लोगों से परिचित वस्तुओं से मिलते जुलते हैं। आप रात के आकाश में कुछ नक्षत्रों को आसानी से पहचान सकते हैं। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि एक विशेष नक्षत्र कैसा दिखता है और रात के आकाश में इसे कहां देखना है।

  सबसे प्रसिद्ध नक्षत्र कौन से होते हैं?

  1. सप्तर्षिमंडल। 
  2. इसे बिग डिपर, ग्रेट बीयर या सप्तर्षि के नाम से भी जाना जाता है।इस नक्षत्र में सात प्रमुख तारे हैं। यह एक बड़ी करछुल या प्रश्नवाचक चिह्न जैसा प्रतीत होता है। कलछी के हत्थे में तीन तारे हैं और इसके कटोरे में चार तारे हैं। 

उर्स मेजर।

सप्तर्षि के पास सात प्रसिद्ध एक या ऋषि बियर हैं, जैसा कि प्राचीन वेदों को संरक्षित करने वाले सात ऋषियों के अनुसार दिखाया गया है और इसे नए युग की व्याख्या करते हैं।

  1. मिज।
  2. सभी प्राचीन संस्कृतियों में विभिन्न नक्षत्रों से अत्यंत रोचक पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं।ओरियन
  1. ओरियन
  2. ओरियन एक और प्रसिद्ध नक्षत्र है जिसे सर्दियों के दौरान देर शाम को देखा जा सकता है। यह आकाश में सबसे शानदार नक्षत्रों में से एक है। इसमें सात या आठ चमकीले तारे भी हैं  ओरियन को हंटर भी कहा जाता है। तीन मध्य सितारे शिकारी के बेल्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं। चार चमकीले तारे एक चतुर्भुज के रूप में व्यवस्थित प्रतीत होते हैं।आकाश का सबसे चमकीला तारा सीरियस तारा ओरियन के निकट स्थित है। सीरियस का पता लगाने के लिए, ओरियन के तीन मध्य सितारों से गुजरने वाली एक सीधी रेखा की कल्पना करें। इस रेखा के साथ पूर्व की ओर देखें। यह रेखा आपको एक बहुत ही चमकीले तारे की ओर ले जाएगी। सीरियस है।

कैसिओपेला।

उत्तरी आकाश में नक्षत्र। यह सर्दियों के दौरान रात के शुरुआती हिस्से में दिखाई देता है। यह एक विकृत अक्षर W या M . जैसा दिखता है

सबसे निकटतम तारा कौन है?

अगला निकटतम तारा प्रॉक्सिमा सेंटॉरी है। यह पृथ्वी से लगभग 40,000,000,000,000 किमी की दूरी पर है। क्या आप इस दूरी को किलोमीटर में आसानी से पढ़ सकते हैं? कुछ सितारे और भी दूर हैं।इतनी बड़ी दूरियों को प्रकाश वर्ष नामक एक अन्य इकाई में व्यक्त किया जाता है। यह प्रकाश द्वारा एक वर्ष में तय की गई दूरी है। याद रखें कि प्रकाश की गति लगभग 300,000 किमी प्रति सेकंड है। इस प्रकार, पृथ्वी से सूर्य की दूरी लगभग 8 प्रकाश मिनट कही जा सकती है। अल्फा सेंटौरी की दूरी लगभग 4.3 प्रकाश वर्ष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here