आइए हम सौर मंडल के केंद्र से अपनी यात्रा शुरू करें। हमारे लिए, सूर्य अन्य सभी तारों की तुलना में अविश्वसनीय रूप से बड़ा और चमकीला लगता है क्योंकि यह किसी भी अन्य तारे की तुलना में पृथ्वी के बहुत अधिक निकट है।

सूर्य की दूरी कितनी है

सूर्य आकार में बहुत बड़ा  है। इसका व्यास 1,400,000 किमी है। सूर्य ग्रहण के दौरान भी सूर्य को सीधे देखना सुरक्षित नहीं है। कम से कम 1,300,000 पृथ्वी के आकार के ग्रहों को इसके आयतन में आसानी से पैक किया जा सकता है। सूर्य हमसे 15 करोड़ किलोमीटर दूर है। प्रकाश एक अद्भुत गति से यात्रा करता है (लगभग 300,000 किमी प्रति सेकंड)। लेकिन सूर्य से प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में अभी भी लगभग 8 मिनट लगते हैं।

सूरज बहुत गर्म है। यह इतना चमकीला चमकता है कि हम इसे सीधे नहीं देख सकते, भले ही यह हमसे बहुत दूर हो। लेकिन सूर्य आग का गोला नहीं है; यह उन गैसों से बना है जो परमाणु प्रतिक्रियाओं से गुजरती हैं। इन अभिक्रियाओं के दौरान प्रकाश और ऊष्मा के रूप में भारी मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न होती है।

सूर्य का तपमान कितनी है।

लगभग 5 अरब साल पहले सूर्य चमकना शुरू हुआ था। इसके केंद्र में तापमान लगभग 15,000,000°C होता है। हालांकि, इसकी सतह का तापमान केवल 6000 डिग्री सेल्सियस है।अगर हम लंबे समय तक सीधे सूर्य को देखें तो यह हमें जीवन भर के लिए अंधा बना सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here