Home Technology चाँद की दूर कितनी है?

चाँद की दूर कितनी है?

0

आकाश में चंद्रमा हमारा निकटतम पड़ोसी है। यह पृथ्वी से लगभग 384,000 किमी दूर है। यह प्राकृतिक उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा करता है। चंद्रमा का एक भाग हमेशा पृथ्वी से दूर होता है। इसलिए हम प्रतिदिन चंद्रमा का एक ही पक्ष देखते हैं।

चंद्रमा ऐसा लगता है जैसे वह हर रोज अपना आकार बदल रहा हो। चंद्रमा वास्तव में अपना आकार नहीं बदलता है, लेकिन जैसे-जैसे यह पृथ्वी के चारों ओर घूमता है, सूर्य के विभिन्न भाग प्रकाशमान हो जाते हैं। जैसा कि हम केवल प्रकाशित भाग को देखते हैं, ऐसा लगता है जैसे चंद्रमा अपना आकार बदल रहा है। इन्हें चंद्रमा के चरण कहा जाता है।

चंद्रमा पर न तो हवा है और न ही पानी। इसलिए चंद्रमा पर जीवन के अस्तित्व की कोई गुंजाइश नहीं है।

चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी की तुलना में 6 गुना कम है, इसलिए आप पृथ्वी की तुलना में चंद्रमा पर 6 गुना अधिक छलांग लगा सकते हैं।अगर आपका वजन पृथ्वी पर 48 किलो है तो चांद पर आपका वजन सिर्फ 8 किलो होगा।

जिस दिन चंद्रमा की पूरी डिस्क दिखाई देती है, उसे पूर्णिमा के दिन के रूप में जाना जाता है। इसके बाद हर रात चंद्रमा के चमकीले हिस्से का आकार पतला और पतला दिखाई देता है। पंद्रहवें दिन चंद्रमा दिखाई नहीं देता है। इस दिन को ‘अमावस्या दिवस’ के रूप में जाना जाता है। अगले दिन, आकाश में चंद्रमा का केवल एक छोटा सा हिस्सा दिखाई देता है। इसे वर्धमान चंद्रमा के रूप में जाना जाता है। फिर चंद्रमा हर दिन बड़ा होता जाता है। पंद्रहवें दिन एक बार फिर हमें चंद्रमा का पूरा नजारा मिलता है।

https://नजरिया.com/wp-content/uploads/2021/11/moon-2-1-1024x576.png

एक महीने के दौरान चंद्रमा के चमकीले भाग के विभिन्न आकार को चंद्रमा के चरण कहा जाता है (चित्र । चंद्रमा के चरण हमारे सामाजिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत में लगभग सभी त्योहार चंद्रमा की कलाओं के अनुसार मनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, दिवाली अमावस्या के दिन मनाई जाती है; पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा और गुरु नानक का जन्मदिन: घटते चंद्रमा की तेरहवीं रात को मनाई जाती है महा शिवरात्रि; चांद दिखने के अगले दिन ईद-उल-फितर मनाई जाती है।एक पूर्णिमा से अगली पूर्णिमा के बीच की अवधि 29 दिनों से थोड़ी अधिक लंबी होती है। कई कैलेंडर में इस अवधि को एक महीना कहा जाता है।

आइए समझने की कोशिश करते हैं कि चंद्रमा के चरण क्यों होते हैं। आपने अध्याय 16 में पढ़ा है कि चन्द्रमा अपना प्रकाश स्वयं उत्पन्न नहीं करता, जबकि सूर्य तथा अन्य तारे ऐसा करते हैं। हम चन्द्रमा को इसलिए देखते हैं क्योंकि उस पर पड़ने वाला सूर्य का प्रकाश हमारी ओर परावर्तित हो जाता है । अत: हमें चन्द्रमा का केवल वही भाग दिखाई देता है, जिससे सूर्य का प्रकाश हमारी ओर परावर्तित होता है।

चाँद की सतह कैसी है?

कवियों और कहानीकारों के लिए चंद्रमा एक आकर्षक वस्तु है। लेकिन जब अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा पर उतरे तो उन्होंने पाया कि चंद्रमा की सतह धूल भरी और बंजर है। विभिन्न आकारों के कई क्रेटर हैं। इसमें बड़ी संख्या में खड़ी और ऊंचे पहाड़ भी हैं । इनमें से कुछ पृथ्वी के सबसे ऊँचे पर्वतों जितने ऊँचे हैं।

पहली बार चाँद पर कौन गया था?

21 जुलाई 1969 (भारतीय समयानुसार) को अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग पहली बार चांद पर उतरे थे। उसके बाद एडविन एल्ड्रिन थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here